भांग में होते हैं कई औषधीय गुण

By on February 28, 2019

प्राचीन काल से, भांग का उपयोग आयुर्वेदिक उपचारों में किया गया है क्योंकि इस आश्चर्य जड़ी बूटी की खोज मनुष्यों द्वारा तनाव और चिंता को दूर करने के लिए की गई थी। जड़ी बूटी की औषधीय संपत्ति इसे एक नशीली दवा के रूप में इस्तेमाल करने के लिए मिली। यह मस्तिष्क में रासायनिक असंतुलन को ठीक करके अवसाद को भी ठीक करता है।

Read in English…

दर्द से राहत|
भांग में जो नशा है, वह नसों को सुखाने के द्वारा दर्द को कम करता है।

पाचन समस्याओं और वजन को ठीक करता है|
अगर इसे सही मात्रा में लिया जाता है, तो यह पेचिश, कफ आदि और जल्दी पाचन को ठीक कर सकता है, जिससे वजन कम होता है। देश के विभिन्न क्षेत्रों में, लोग मुख्य भोजन से पहले मामूली मात्रा में भांग का सेवन करते हैं क्योंकि लोगों का मानना ​​है कि पेय न केवल भोजन का स्वाद बढ़ाता है बल्कि पाचन तंत्र को भी तेज और बेहतर बनाता है।



एजिंग से संबंधित समस्याओं का समाधान |
भांग कई चिकित्सा समस्याओं का इलाज कर सकता है जो किसी व्यक्ति को प्रभावित करता है जैसे कि गठिया, मल्टीपल स्केलेरोसिस इत्यादि।

 You may also read: How to Make Special Bhang Thandai This Mahashivratri 
त्वचा की समस्याओं का इलाज करता है|
भांग के पत्तों के पेस्ट का उपयोग फंसी और खुरदरी त्वचा को ठीक करने में मदद कर सकता है।

रोजमर्रा की स्वास्थ्य समस्याओं का इलाज करता है|
भंग कई उल्टी, मतली, बुखार, सनस्ट्रोक, आदि जैसे रोजमर्रा के विकारों का इलाज करता है।



भांग के अत्याधिक सेवन के दुष्प्रभाव
जैसा कि हम भांग के लाभों को जानते हैं, किसी को इस तथ्य को नहीं भूलना चाहिए कि भाँग के लाभ तभी प्रभावी होते हैं जब इसे पर्याप्त मात्रा में लिया जाए। यदि अधिक मात्रा में लिया जाता है, तो भांग दिल की धड़कन को बढ़ा सकता है, मनोविकृति और उच्च रक्तचाप का कारण बन सकता है।

About Sharat S.

To keep my friends and readers Healthy, I love to write and share articles on Fruits, Vegetables, Yoga Exercise and more. Importantly, I always promote natural remedies to keep your body healthy.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Current day month ye@r *